A Review Of सेहत के लिए अलसी के फायदे

Wiki Article



मार्केट से अलसी आसानी से खरीद सकते हैं। मार्केट से अच्छी क्वालिटी के अलसी के बीज खरीदें और घर में पीसकर इनका सेवन करें। अलसी के बीज का सेवन साबुत करने से इसके फायदे कम मिलते हैं। और पीसकर इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

अलसी ब्रेस्ट कैंसर, प्रोटेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर के खतरे को कम करती है। इसके लिए सुबह खाली पेट अलसी का सेवन करे।

इसे सेहत का खजाना कहना उचित है , क्योंकि यह हृदय के विकार, सुजन, श्वास, कफ, वातरक्त, कब्ज, अपच, सुजन, घाव, पौरुष शक्ति, कैंसर एवं कुष्ठ आदि में फायदेमंद साबित होती है

अलसी के पाउडर को दही व दलिये में डालकर खा सकते हैं।

अलसी की चटनी खाने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। इसका फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। तो, जिन महिलाओं को बॉवेल मूवमेंट की समस्या रहती है उनके लिए ये बेहद फायदेमंद है।

सभी चीजें अच्छी तरह मिक्स होने के बाद हाथों की सहायता से सामान्य आकार के लड्डू बना लें।

परिणीति और राघव साथ पहुंचे दिल्ली, रेड-ब्लैक में एक दूसरे को कॉम्प्लीमेंट करते दिखा कपल

क्या आप भी अलसी के बीज के बारे में अकसर लोगों के द्वारा सुनते हैं?

क्या अलसी पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है?

सलाद के अलावा अलसी को स्मूदी, दलिया, सूप, योगर्ट के साथ भी खा सकते हैं।

आजकल बीमारियां इतनी बढ़ गई हैं जिसके बाद लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत सतर्क हो गए हैं। सेहत के प्रति सतर्क होने के कारण लोग सेहतमंद खाने की तलाश में हैं और उनमें से एक है अलसी के बीज। आपको बता दें कि अलसी के बीज पिछले कुछ समय से काफी पॉपुलर हो रहे हैं क्योंकि अलसी के फायदे शरीर के लगभग हर एक अंग से जुड़े हुए हैं। जैसे कि अलसी के बीज स्वस्थ दिल, कम कोलेस्ट्रॉल, सेहतमंद पाचन, निखरी त्वचा और मजबूत बाल रखने में मदद करता है।

अलसी के बीज लिग्नांस से भरपूर होते हैं, जो खासतौर से ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

) Diet program Foods: Also called Alsi seeds, one tablespoon of flax seeds contains Pretty much 8% of your daily ingestion of fibre. So for those who try to eat a handful of these seeds, it gives you a lot of fibre that is necessary by the body. BOOSTS IMMUNITY: Antioxidants in t... examine a lot more

अलसी एक तरह की औषधि है इसे तीसी भी कहते है। विभिन्न स्थानों की वजह से इसका आकार रंग और रूप अलग अलग होता है। अलसी के रेशे से रस्सी, मोटे कपड़े और टाट बनाये जाते है। अलसी के बीज लाल, सफ़ेद, हल्के check here काले और पीले होते है।

Report this wiki page